New Da Vinci रहस्य का हुआ खुलासा, आविष्कारक की मृत्यु के 500 साल बाद


New Da Vinci Secret Revealed, 500 years after the inventor's death
New Da Vinci Secret Revealed, 500 years after the inventor's death

एक आविष्कारक, चित्रकार, मूर्तिकार, गणितज्ञ, इंजीनियर, शौकिया वनस्पतिशास्त्री, मानचित्रकार, और ऑल-राउंड पॉलीमैथ होने के अलावा, लियोनार्डो दा विंची भी अस्पष्ट थे, इटली के उफीजी गैलरी द्वारा उनके कमीशन के एक काम में नया शोध दिखाया गया है।

Arno Valley के एक अवरक्त प्रकाश विश्लेषण को अंजाम देते हुए, Santa Maria della Neve के लिए एक लैंडस्केप ड्राइंग जो 1473 में बनाई गई थी, जब दा विंची 21 साल के थे, फ्लोरेंस स्थित Florence-based Opificio delle Pietre Dure heritage के शोधकर्ताओं ने एक गुप्त, अलग तरीके निशान और पहले से छिपा हुआ परिदृश्य, इसके पिछले तरफ पाठ के साथ पाए गए है।

इसमें आर्टो के कलाकारो की दृष्टि फ़्लोरेंस के बाहर अरनो रिवर वैली और मोटुपो कैसल में दिखाई देती है, जिसमें आगे से बाएं से दाएं जाने वाले शब्दों के साथ-साथ बाएं से दाएं जाने वाली लिपि को कुछ अनौपचारिक अनुबंध से जोड़कर अनौपचारिक करार दिया गया है। ग्रंथों के एक विस्तृत अध्ययन से पता चलता है कि वे दोनों दा विंची द्वारा लिखे गए थे, यह दर्शाता है कि वह अपने बाएं और दाएं दोनों हाथों का उपयोग करके समान दक्षता के साथ लिखने में सक्षम था। “, लियोनार्डो के अध्ययन के क्षेत्र में यह एक वास्तविक क्रांति है,” उरीफी गैलरी के निदेशक, इइके श्मिट ने कहा, कोरिरे डेला सेरा अखबार के अनुसार।

“इस शोध के दौरान उभरे तत्व लियोनार्डो की [पेंटिंग] की व्याख्या और कलाकार (निर्मित) परिदृश्य, उसकी तकनीक पर और यहां तक कि लेखन में उसकी आदतों और क्षमताओं पर भी नए दृष्टिकोण खोलते हैं,” श्मिट ने कहा।

दा विंची की सादगी कला इतिहासकारों और अन्य शिक्षाविदों के बीच काफी बहस का विषय रही है, जिसमें उनकी कला के दृश्य विश्लेषण द्वारा उन्हें बाएं हाथ से चुनौती दिए जाने की लोकप्रिय अवधारणा थी। ओपिओपियो डेल्ले पिएरे ड्यूर का अध्ययन निर्णायक रूप से यह दिखाते हुए प्रतीत होता है कि वह अस्पष्ट था।
“इतिहासकार लेओनार्डो जनम से हे बाएं हाथ से काम करने थे, लेकिन उन्हें बहुत कम उम्र से अपने दाहिने हाथ से लिखना सिखाया गया था,” कला इतिहासकार सेसिलिया फ्रोसिनिनी ने समझाया। उन्होंने कहा, “इस ड्राइंग से उनके लेखन को देखकर, उनके दाहिने हाथ की सुलेख शिक्षित और अच्छी तरह से किया जा सकता है,” उन्होंने कहा।

यह निष्कर्ष दा विंची की मौत की 500 वीं वर्षगांठ से एक महीने से भी कम समय पहले आया है, 2 मई को इटली, यूरोप और दुनिया भर के संग्रहालयों के साथ उनकी कई उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए कई प्रदर्शनियों को समर्पित किया जाना है।

Feature Image: Copyright with AP Photo / Kirsty Wigglesworth

Article Inner Image: Copyright with AFP 2019 / PIOTR HAWALEJ


What's Your Reaction?

Cute
0
Cute
Fail
0
Fail
Geeky
0
Geeky
Lol
0
Lol
Love
0
Love
OMG
0
OMG
Win
0
Win
Wtf
0
Wtf
Yaaas
0
Yaaas

Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

log in

Captcha!
Don't have an account?
sign up

reset password

Back to
log in

sign up

Captcha!
Back to
log in
Choose A Format
Personality quiz
Series of questions that intends to reveal something about the personality
Trivia quiz
Series of questions with right and wrong answers that intends to check knowledge
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Open List
Open List
Ranked List
Ranked List
Meme
Upload your own images to make custom memes
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Audio
Soundcloud or Mixcloud Embeds
Image
Photo or GIF
Gif
GIF format

Send this to a friend