पूरी तरह से बेनामी ईमेल भेजने के 5 तरीके। अब अपनी पहचान बताए बिना ईमेल भेजे


5 ways to send anonymously email Now send emails without identifying your identity
5 ways to send anonymously email Now send emails without identifying your identity

क्या आपको कभी भी पूरी तरह से गुमनाम ईमेल भेजने की आवश्यकता है? हो सकता है कि आप किसी के लिए अपने प्यार का ऐलान विवेक से करना चाहते हों। या शायद आप एक पत्रकार या एक मुखबिर हैं और किसी को शक करने के बिना टिप देने की जरूरत है।

गुमनाम ईमेल भेजने के बहुत सारे वैध कारण हैं। मुफ्त ऑनलाइन सेवाएं हैं जो आपको एक अनाम ईमेल भेजने की अनुमति देती हैं। वैकल्पिक रूप से, आप अपनी पहचान की सुरक्षा के लिए बर्नर ईमेल अकाउंट और वीपीएन का उपयोग कर सकते हैं।

अपनी पहचान बताए बिना ईमेल भेजना आसान है। अनाम ईमेल भेजने के तरीके के बारे में कई तरीके यहां दिए गए हैं।

1. एक बर्नर ईमेल अकाउंट और एक वीपीएन का उपयोग करें

जीमेल ट्रेस आईपी एड्रेस

अनाम ईमेल भेजने के लिए Gmail जैसे वेबमेल खाते का उपयोग करना एक बढ़िया विकल्प है। आप किसी भी पहचान की जानकारी प्रदान किए बिना जीमेल खाते के लिए साइन अप कर सकते हैं। बाद में, आप उस ईमेल पते का उपयोग बर्नर खाते के रूप में कर सकते हैं।

इसके अलावा, जब आप जीमेल से एक अनाम ईमेल भेजते हैं, तो ईमेल हेडर में मौजूद आईपी एड्रेस (जहां से ईमेल आया था) एक Google सर्वर एड्रेस है, बजाय आपके आईपी एड्रेस के। आईपी ​​पते में परिवर्तन आपको गुमनामी का एक और स्तर देता है। (यहां बताया गया है कि आपने मूल IP पते का पता लगाने के लिए एक ईमेल हेडर कैसे पढ़ा है कि कैसे अपने ईमेल पते पर वापस जाएं अपने आईपी पते पर जाएं कैसे पता करें कि कैसे उनके ईमेल पते पर वापस जाएं यहां उस ईमेल को कैसे ट्रेस करें — और कहां से आया है आप इसे क्यों करना चाहते हैं। और पढ़ें।)

यदि किसी को ईमेल हेडर में आईपी एड्रेस ट्रेस करना होता है, तो यह केवल एक Google सर्वर स्थान को प्रकट करेगा। सर्वर संभवतः आपके स्थान के करीब नहीं है, लेकिन यह आपके ट्रैक को कवर करने के लायक है।

कैसे पूरी तरह से गुमनाम ईमेल भेजने के लिए

आपका वास्तविक आईपी पता Google के सिस्टम पर संग्रहीत है। इसलिए, यदि सरकार या किसी अन्य प्राधिकरण ने कभी दस्तक दी और आपका स्थान पूछा, तो Google इसे प्रदान कर सकता है।

एक वीपीएन का उपयोग करके अपना ईमेल गुमनामी बढ़ाएँ

आप वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) के साथ अपनी गोपनीयता बढ़ा सकते हैं। वीपीएन क्या है? वीपीएन कनेक्शन क्या है और यह कैसे काम करता है, इसके बारे में पढ़ें।

हम दृढ़ता से एक मुफ्त वीपीएन पर निर्भर होने के बजाय एक सम्मानित वीपीएन सेवा के लिए भुगतान करने की सलाह देते हैं। आप एक्सप्रेसवेपीएन प्लान पर विशेष मेकओसेओफ डिस्काउंट या साइबरजीस्ट पर छूट के लिए इस लिंक का उपयोग कर सकते हैं।

एक बार जब आप वीपीएन से जुड़ जाते हैं, तो आपका आईपी पता सुरक्षित हो जाता है। जब आप अपने जीमेल खाते से एक ईमेल भेजते हैं, तो दो अंतर होते हैं:

यदि आप IP पता ट्रेस करते हैं, तो Google सर्वर आपके स्थान के पास नहीं दिखाई देगा, और
यदि सरकार आपके आईपी पते का अनुरोध करती है, तो Google आपके आईपी पते को केवल वीपीएन सेवा प्रदान नहीं कर सकता है।
बाद के बिंदु के बारे में, यही कारण है कि एक भुगतान वीपीएन सेवा का उपयोग करना महत्वपूर्ण है जो आपके कनेक्शन के विवरण को लॉग नहीं करता है। यदि कोई लॉग है, तो वे इसे पलट सकते हैं। एक मुफ्त वीपीएन एक लॉग रखने की अधिक संभावना है।

2. अपने ईमेल क्लाइंट और एक वीपीएन का उपयोग करें

अनाम ईमेल भेजने की दूसरी विधि आपके सिस्टम पर स्थापित ईमेल क्लाइंट का उपयोग कर रही है। यह सुनिश्चित करने के लिए तीन कदम हैं कि आप गुमनाम रहें:

ईमेल पते के लिए साइन अप करें (जैसे जीमेल, याहू मेल, जीएमएक्स या इसी तरह का)
थंडरबर्ड या एक वैकल्पिक मुफ्त ईमेल क्लाइंट स्थापित करें 5 सर्वश्रेष्ठ डेस्कटॉप ईमेल ग्राहक जो एक शुल्क नहीं चुकाते हैं 5 सर्वश्रेष्ठ डेस्कटॉप ईमेल ग्राहक जो एक पैसा खर्च नहीं करते हैं आपको अपने आने वाले मेल को संभालने के लिए एक डेस्कटॉप ईमेल क्लाइंट की आवश्यकता है? यहां सबसे अच्छे डेस्कटॉप ईमेल क्लाइंट हैं जिन्हें आप मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं। और पढो
एक वीपीएन सेवा से इंस्टॉल और कनेक्ट करें (पहले खंड से निर्देशों का पालन करें)
आपको बस अपना वीपीएन फायर करना है और सुनिश्चित करें कि आपका कंप्यूटर रिमोट आईपी एड्रेस का उपयोग कर रहा है। फिर, अपने ईमेल क्लाइंट के माध्यम से एक ईमेल भेजें, जो भगोड़ा खाते का उपयोग कर रहा है। अब ईमेल हेडर ईमेल हेडर में आपके आईपी एड्रेस के बजाय आपके वीपीएन आईपी एड्रेस को दिखाएगा।

3. एनोनमेल

AnonEmail, AnonyMouse की एक अनाम ईमेल सेवा है। AnonEmail सेवा आपको नोड्स की एक श्रृंखला का उपयोग करके गुमनाम ईमेल भेजने की अनुमति देती है। जब आप सेवा का उपयोग करके अपना ईमेल भेजते हैं, तो यह कई यादृच्छिक नोड्स के माध्यम से उछलता है, जिससे आपके आईपी पते पर वापस जाना असंभव हो जाता है।

AnonEmail का उपयोग करना आसान है। आप अपने प्राप्तकर्ता, विषय, और एक छोटे से सादे-पाठ संदेश को भरते हैं, फिर “गुमनाम रूप से भेजें।” कई अन्य सेवाओं के विपरीत, AnonEMail आपके आईपी पते को लॉग इन नहीं करता है। परीक्षण करते समय, उसने मेरा IP पता नहीं दिखाया या ट्रेस नहीं किया। हालाँकि, मैं आपको सलाह दूँगा कि आप संवेदनशील या अवैध कुछ भी न भेजें।

एक अतिरिक्त सुरक्षा उपाय के रूप में, AnonEmail आपके ईमेल भेजने से पहले एक अज्ञात अवधि की प्रतीक्षा करेगा। इसका कारण यह है कि यदि आप ईमेल से और दूरी भेजते हैं, तो आपको भेजने के समय से अलग करते हुए, स्थान भेजते हैं, और टाइमज़ोन के आधार पर किसी भी संभावित भौगोलिक अनुमान।

4. साइबर अटलांटिस

साइबर अटलांटिस एक और मुफ्त अनाम ईमेल सेवा है जो आपके आईपी पते को स्ट्रिप्स करती है। साइबर अटलांटिस सेवा पीजीपी एन्क्रिप्शन भी प्रदान करती है। इसका मतलब है कि आईपी पते के बिना अपना ईमेल भेजने के साथ, आप ईमेल भेजने से पहले उसकी सामग्री को एन्क्रिप्ट भी कर सकते हैं।

ईमेल की सामग्री तब पूरी तरह से सुरक्षित है। केवल सार्वजनिक कुंजी का स्वामी निजी कुंजी के साथ संदेश सामग्री को अनलॉक कर सकता है। सार्वजनिक कुंजी एन्क्रिप्शन का उपयोग एक अनपेक्षित परिणाम हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि एन्क्रिप्शन कुंजी का व्यापक रूप से उपयोग नहीं किया गया है, और केवल कुछ मुट्ठी भर लोगों को वितरित किया गया है, तो अनाम ईमेल प्राप्तकर्ता प्रेषक का पता लगाने का प्रयास कर सकता है।

5. प्रोटॉनमेल

यदि आपको पूरी तरह से सुरक्षित, अनाम और दो-तरफ़ा ईमेल सेवा की आवश्यकता है, तो प्रोटॉनमेल इसका उत्तर है। प्रोटॉनमेल के पास सुरक्षित ईमेल सेवाओं की पेशकश का एक लंबा इतिहास है, और लाखों लोग हर समय अपने संचार को निजी और गुमनाम रखने के लिए उन पर भरोसा करते हैं।

कुछ मुख्य प्रोटॉनमेल सुविधाओं में शामिल हैं:

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन: संदेश न केवल एन्क्रिप्ट किए जाते हैं जब वे प्रोटॉनमेल सर्वर से भेजे जाते हैं, बल्कि सभी संग्रहीत संदेश भी एन्क्रिप्ट किए जाते हैं। उचित प्रोटॉनमेल खाते तक पहुंच के बिना, कोई भी आपके संदेशों तक नहीं पहुंच सकता है।

निजी उपयोगकर्ता डेटा: प्रोटॉनमेल की एन्क्रिप्शन प्रक्रिया, जो आपके कंप्यूटर पर एन्क्रिप्शन कुंजी का उपयोग करती है, जिसका अर्थ है कि प्रोटॉनमेल के सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर भी आपके संदेशों तक नहीं पहुंच सकते। नकारात्मक पक्ष पर, इसका मतलब है कि वे आपके लिए अपना खाता नहीं पुनर्प्राप्त कर सकते हैं। उल्टा, इसका मतलब है कि वे आपके संदेश किसी भी शासी प्राधिकरण को प्रदान नहीं कर सकते हैं।

ओपन सोर्स क्रिप्टोग्राफी: चूंकि प्रोटॉनमेल ओपन-सोर्स क्रिप्टोग्राफिक लाइब्रेरी का उपयोग करता है, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके ईमेल तक पहुंचने के लिए किसी के लिए “बैक डोर” उपलब्ध नहीं हैं। जिसमें सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर या हैकर्स दोनों शामिल हैं।
यदि आप नियमित रूप से दो-तरफ़ा एन्क्रिप्टेड ईमेल भेजते हैं, तो आपको एक प्रोटॉनमेल खाते के लिए साइन अप करने और अपने प्राथमिक पते के रूप में उपयोग करने पर विचार करना चाहिए।

सर्वश्रेष्ठ बेनामी ईमेल प्रदाता
सबसे अच्छी अनाम ईमेल सेवा क्या है? उत्तर आपकी आवश्यकताओं पर निर्भर है। यदि आप नियमित रूप से गुमनाम ईमेल भेजते हैं और एन्क्रिप्शन की अतिरिक्त सुरक्षा की आवश्यकता है, तो प्रोटॉनमेल की जाँच करें। यहां तक ​​कि प्रोटॉनमेल आपके ईमेल खाते तक नहीं पहुंच सकता है!


What's Your Reaction?

Cute
0
Cute
Fail
0
Fail
Geeky
0
Geeky
Lol
0
Lol
Love
0
Love
OMG
0
OMG
Win
0
Win
Wtf
0
Wtf
Yaaas
0
Yaaas

Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

log in

Captcha!
Don't have an account?
sign up

reset password

Back to
log in

sign up

Captcha!
Back to
log in
Choose A Format
Personality quiz
Series of questions that intends to reveal something about the personality
Trivia quiz
Series of questions with right and wrong answers that intends to check knowledge
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Open List
Open List
Ranked List
Ranked List
Meme
Upload your own images to make custom memes
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Audio
Soundcloud or Mixcloud Embeds
Image
Photo or GIF
Gif
GIF format

Send this to a friend