भारत के एंटी-सैटेलाइट मिसाइल परीक्षण से दुनिया क्यों नाखुश है?


Mission Shakti - Indian Space Anti Satellite Missile System Test
Mission Shakti - Indian Space Anti Satellite Missile System Test

27 मार्च को, भारतीय प्रधान मंत्री, नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि देश ने Low Earth Orbit (LEO) में एक उपग्रह-रोधी मिसाइल का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया है। उस के साथ, भारत एक एंटी-सैटेलाइट (ASAT) हथियार का परीक्षण करने वाला केवल चौथा देश बन गया – जो दुश्मन के उपग्रहों पर हमला करने या अमेरिका, चीन और रूस के बाद बैलिस्टिक मिसाइलों को रोकने के लिए इस्तेमाल किया गया।

मोदी ने कहा कि यह परीक्षण – मिशन शक्ति – जिसे किसी ने निर्देशित नहीं किया है, और किसी भी अंतर्राष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन नहीं किया है:

आज की एंटी-सैटेलाइट (A-SAT) मिसाइल भारत की सुरक्षा और विकसित यात्रा की दृष्टि से देश को नई ताकत देगी। मैं आज दुनिया को आश्वस्त करना चाहता हूं कि यह किसी के खिलाफ नहीं था।

भारत हमेशा अंतरिक्ष में हथियारों की दौड़ के खिलाफ रहा है और इस नीति में कोई बदलाव नहीं हुआ है। आज का यह परीक्षण किसी भी प्रकार के अंतर्राष्ट्रीय कानून या संधि समझौतों का उल्लंघन नहीं करता है। हम देश के 130 मिलियन नागरिकों की सुरक्षा और कल्याण के लिए आधुनिक तकनीक का उपयोग करना चाहते हैं।

हालांकि, दुनिया भर की अंतरिक्ष कंपनियां और एजेंसियां ​​भारत के परीक्षण से खुश नहीं थीं। ब्रायन वीडन, सिक्योर वर्ल्ड फाउंडेशन में प्रोग्राम प्लानिंग के निदेशक, – एक निजी संगठन जो बाहरी अंतरिक्ष में संसाधनों के शांतिपूर्ण उपयोग को बढ़ावा देता है – ट्विटर पर पूछा गया कि क्या कोई भी कंपनी एक संदेश भेजने के लिए भारत के ध्रुवीय उपग्रह लॉन्च वाहन (PSLV) का बहिष्कार करने पर विचार कर रही है। बाद में उन्होंने स्पष्ट किया कि वह केवल सुझाव दे रहे थे कि कंपनियां अंतरिक्ष में जिम्मेदार व्यवहार को बढ़ावा देने में भूमिका निभाना चाहती हैं।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के दीर्घकालिक साझेदार, प्लैनेट लैब्स ने परीक्षण की निंदा की और सलाह दी कि शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए अंतरिक्ष यान का शुद्ध रूप से उपयोग किया जाना चाहिए।

अमेरिकी रक्षा मंत्री पैट्रिक शनहान ने अप्रत्यक्ष रूप से मिशन को अस्वीकार करते हुए कहा, “हम सभी अंतरिक्ष में रहते हैं। चलो यह एक गड़बड़ नहीं है।

नासा के प्रशासक जिम ब्रिडेनस्टाइन भी मिशन शक्ति के बहुत महत्वपूर्ण थे, और कहा कि परीक्षण के कारण अंतरिक्ष मलबे अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए खतरा बन गया है। उन्होंने कहा कि नासा द्वारा पहचाने गए मलबे के 24 टुकड़े आईएसएस के एपोगी के ऊपर चले गए, और परीक्षण के बाद 10 दिनों की अवधि में स्टेशन पर मलबे के 44 प्रतिशत तक बढ़ने का खतरा बढ़ गया।

इसके जवाब में, इसरो के अध्यक्ष के वरिष्ठ सलाहकार तपन मिश्रा ने मंगलवार को कहा कि यह प्रयोग कोई विस्फोट नहीं है, बल्कि “एक गोली की तरह” है, और इसके परिणामस्वरूप मलबा छह महीने में जल जाएगा।

यह अंतरिक्ष में लगभग 300 किलोमीटर की दूरी पर हुआ है जहां हवा का दबाव कम है, लेकिन यह उन्हें अगले छह महीनों में जलाने के लिए पर्याप्त है।

संयुक्त राष्ट्र के निरस्त्रीकरण अनुसंधान संस्थान में अंतरिक्ष सुरक्षा के साथी डैनियल पोरस ने भी कुछ इसी तरह की राय व्यक्त की:

चीनी प्रदर्शन 800 किलोमीटर की दूरी पर किया गया था और परिणामस्वरूप अंतरिक्ष मलबे की व्यापक रूप से निंदा की गई थी, जो संभवतः दशकों या उससे अधिक समय तक कक्षा में रहेगा। भारत का प्रदर्शन 300 किलोमीटर की दूरी पर आयोजित किया गया था, इसलिए मलबा महीनों में कक्षा से बाहर हो जाएगा। इस कारण से, प्रतिक्रिया बहुत कम रही है।

जबकि भारत ASAT हथियारों वाले देशों के एक कुलीन क्लब में शामिल हो गया है, विकास ने दुनिया भर की एजेंसियों और सरकारों को परेशान कर दिया है। फिलहाल कोई प्रत्यक्ष नतीजे नहीं हैं, लेकिन अंतरिक्ष में वैज्ञानिक प्रगति करने की कोशिश कर रहे एक शांतिपूर्ण राष्ट्र की भारत की छवि को एक झटका लगा है। हमें अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष समुदाय के भारत के प्रति दृष्टिकोण पर गहरी नज़र रखनी होगी।


What's Your Reaction?

Cute
0
Cute
Fail
0
Fail
Geeky
0
Geeky
Lol
0
Lol
Love
1
Love
OMG
0
OMG
Win
0
Win
Wtf
0
Wtf
Yaaas
0
Yaaas

Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

log in

Captcha!
Don't have an account?
sign up

reset password

Back to
log in

sign up

Captcha!
Back to
log in
Choose A Format
Personality quiz
Series of questions that intends to reveal something about the personality
Trivia quiz
Series of questions with right and wrong answers that intends to check knowledge
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
List
The Classic Internet Listicles
Open List
Open List
Ranked List
Ranked List
Meme
Upload your own images to make custom memes
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Audio
Soundcloud or Mixcloud Embeds
Image
Photo or GIF
Gif
GIF format

Send this to a friend